क्या आप 100 साल की उम्र तक जीना चाहते हैं? तो ये 5 बहुत महत्वपूर्ण हैं..!

हमारे संतुलित आहार के हिस्से के रूप में कुछ विटामिन लेने से हमें लंबा और स्वस्थ जीवन जीने में मदद मिल सकती है। हालाँकि इन विटामिनों को गोलियों के माध्यम से लेना संभव है, विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के माध्यम से इन्हें लेने से हमारे समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। ये हैं वो 5 विटामिन जो हमारी उम्र बढ़ा सकते हैं.
विटामिन डी विटामिन डी, जिसे सनशाइन विटामिन के रूप में भी जाना जाता है, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को अच्छी तरह से काम करने, हड्डियों को स्वस्थ रखने और मूड को नियमित करने के लिए आवश्यक है। यदि शरीर में पर्याप्त विटामिन डी नहीं है, तो ऑटोइम्यून विकार, कैंसर और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। सूरज की रोशनी, वसायुक्त मछली और गरिष्ठ अनाज के संपर्क से शरीर को विटामिन डी मिल सकता है।   विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर विटामिन सी प्रतिरक्षा में सुधार करता है और कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। यह हमारे शरीर को कोलेजन का उत्पादन करने, घावों को ठीक करने और आयरन को अवशोषित करने में भी मदद करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन विभिन्न प्रकार के कैंसर और हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है। ब्रोकोली, बेल मिर्च, कीवी फल, खट्टे फल और जामुन विटामिन सी से भरपूर होते हैं।
विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर विटामिन ई हमारी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाता है। ये दोनों ही पुरानी बीमारियों और उम्र बढ़ने का कारण हैं। विटामिन ई हमारी त्वचा को स्वस्थ रखता है और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। विटामिन ई उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट और अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करता है। मेवे, बीज, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, वनस्पति तेल और गढ़वाले अनाज हमें आवश्यक विटामिन ई प्रदान करते हैं। विटामिन बी 12 जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, विटामिन बी12 लाल रक्त कोशिका निर्माण, डीएनए संश्लेषण और तंत्रिका कार्य के लिए आवश्यक होता है। विटामिन बी12 का पर्याप्त सेवन एनीमिया, हृदय रोग और संज्ञानात्मक हानि के खतरों से बचाने में मदद कर सकता है। मांस, समुद्री भोजन, अंडे, डेयरी उत्पाद और फोर्टिफाइड अनाज में विटामिन बी12 की मात्रा अधिक होती है। शाकाहारी और शाकाहारी लोग इस प्रकार की विटामिन की कमी से बहुत पीड़ित होते हैं। इसलिए उनके लिए इसे औषधीय रूप में लेना बेहतर है।
विटामिन K2 विटामिन K2 हृदय स्वास्थ्य, हड्डियों और रक्त के थक्के जमने के लिए आवश्यक है। विटामिन K2 हमारी धमनियों और ऊतकों में बनने वाले कैल्शियम को हमारे दांतों और हड्डियों तक पहुंचाता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस और हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। पनीर, अंडे की जर्दी, किण्वित खाद्य पदार्थ, और घास खाने वाले पशु उत्पाद इस विटामिन K2 में उच्च हैं। यदि हम लंबे समय तक जीना चाहते हैं, तो हमारी जीवनशैली विकल्प जैसे तनाव-मुक्त, नियमित व्यायाम, अच्छी नींद, धूम्रपान और शराब न पीना और स्वस्थ वजन बनाए रखना भी एक भूमिका निभाते हैं।
https://www.vocaldaily.com/lifestyle-news/%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%86%e0%a4%aa-100-%e0%a4%b8%e0%a4%be%e0%a4%b2-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%89%e0%a4%ae%e0%a5%8d%e0%a4%b0-%e0%a4%a4%e0%a4%95-%e0%a4%9c%e0%a5%80%e0%a4%a8%e0%a4%be-202406301130/?feed_id=192786&_unique_id=6680f4de392bc&utm_source=FS_Poster&utm_medium=Auto_Share&utm_campaign=FS_Poster

Comments