कैशलेस बिल हमें पहले से ज्यादा खर्च करवा रहे हैं? जानें...

ग्राहकों के बीच खर्च करने की प्रवृत्ति में बदलाव आया। में वृद्धि के साथ कैशलेस लेन-देन, यह स्पष्ट है कि समाज पहले की तुलना में अधिक खर्च कर रहा है। अध्ययन मेलबोर्न विश्वविद्यालय और एडिलेड विश्वविद्यालय की एक टीम द्वारा किया गया था, इसने 71 पत्रों का विश्लेषण किया और रिटेलिंग पत्रिका में प्रकाशित 17 देशों के खर्च व्यवहार पर नज़र डाली।
दस्तावेज़ के अनुसार, जनता अपने बजट में फ़ोन या कार्ड टैप करने की तुलना में नोटों या नकदी को निपटाने की तुलना में कम सख्त होती है। इसका कारण खर्च किए जा रहे पैसे के भौतिक प्रतिनिधित्व की कमी है।
"रोकने के लिए खर्च योजना से अधिक, हम उपभोक्ताओं को जब भी संभव हो सके कार्ड के बजाय नकदी ले जाने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह एक आत्म-नियंत्रण विधि के रूप में कार्य करता है," एक साइंस अलर्ट दस्तावेज़ ने एडिलेड कॉलेज के विज्ञापन शोधकर्ता लाचलान स्कोम्बर्ग के हवाले से कहा।
“नकदी का उपयोग करते समय, लोग शारीरिक रूप से नोटों और सिक्कों को गिनते और सौंपते हैं, जिससे खर्च करने का कार्य अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। यदि भौतिक रूप से कुछ भी नहीं सौंपा गया है, तो यह पता लगाना आसान है कि कितना खर्च किया गया है।"
खर्च करने के तरीके में भी अधिकता थी। जनता ने स्थिति के प्रतीक के रूप में लक्जरी उत्पादों पर पैसा खर्च करना शुरू कर दिया है। यह प्रवृत्ति पहले भी देखी गई है लेकिन इतने बड़े पैमाने पर कभी नहीं। दूसरी ओर, दान या टिपिंग पर खर्च नकद और कैशलेस लेनदेन के लिए समान ही रहा है।
"अपनी उम्मीदों के मुताबिक, हमने कैशलेस की खोज की भुगतान स्कोम्बर्ग ने कहा, "पैसे की तुलना में बड़े दिशानिर्देशों या दान पर अनिवार्य रूप से शासन न करें।"
कुछ वित्तीय स्थितियों और कैशलेस लेनदेन के बीच एक हाइपरलिंक था। हालांकि पिछले कुछ समय से इस विकास में गिरावट आ रही है। दूसरी ओर, मुद्रास्फीति की सीमा का अब धन या नकदी रहित खर्च पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।
अध्ययन में यह भी पाया गया कि कैशलेस लेनदेन के खिलाफ बदलाव का प्रभाव पिछले कुछ समय में कमजोर हो गया है, जिससे पता चलता है कि चूंकि कैशलेस भुगतान के तरीके अधिक सामान्य हो गए हैं, और ग्राहकों पर कम प्रभाव पड़ता है। जनता अधिक हो गई है सामान्य से कैशलेस लेनदेन।
शोम्बर्ग को दस्तावेज़ में उद्धृत किया गया था, "कैशलेस समाज की ओर परिवर्तन लगभग अपरिहार्य लगता है। मेरा मानना ​​है कि यह शोध महत्वपूर्ण है क्योंकि यह इस संक्रमण के एक अनदेखे पहलू पर प्रकाश डालता है: भुगतान के तरीके हमारे खर्च व्यवहार को कैसे प्रभावित करते हैं।" आउट बैकअप हमें अधिक जानकारीपूर्ण खरीदारी चयन तैयार करने में सक्षम बनाता है,” उसने आगे कहा।
https://www.vocaldaily.com/business-news/%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b6%e0%a4%b2%e0%a5%87%e0%a4%b8-%e0%a4%ac%e0%a4%bf%e0%a4%b2-%e0%a4%b9%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%aa%e0%a4%b9%e0%a4%b2%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%9c%e0%a5%8d-202406301600/?feed_id=192688&_unique_id=66813442d0064&utm_source=FS_Poster&utm_medium=Auto_Share&utm_campaign=FS_Poster

Comments