कुछ महसूस कर रहे हैं लेकिन उसे व्यक्त करने के लिए आपके पास शब्द नहीं हैं? जानिए कुछ विशिष्ट भावनाओं के अर्थ

ऐसी अनगिनत भावनाएँ हैं जो लोग हर अवसर पर महसूस करते हैं और कई बार, कुछ भावनाओं का नाम भी नहीं होता। खैर, हमने उनके बैकअप के लिए अर्थ सहित विशिष्ट भावनाओं की एक सूची तैयार की है। अधिक निर्धारित करना सीखें! मानवीय भावनाएँ भावनाओं की एक विशाल श्रृंखला से घिरी हुई हैं जो हमारी कहानियों और बातचीत को क्रमबद्ध करती हैं। ख़ुशी के आनंद से लेकर विपत्ति की गहराइयों तक, भावनाएँ हमारे अंदर के अस्तित्व को जीवित रखती हैं। प्रेम गर्मजोशी और संबंध लाता है, हमारे दिलों को कोमलता और करुणा से भर देता है, उम्र का क्रोध कथित गलतियों के प्रति उग्र प्रतिक्रिया को प्रज्वलित करता है। चिंता हमें पंगु बना सकती है या हमें सुरक्षा प्रदान कर सकती है, जोखिम की स्थिति में चेतावनी का आग्रह कर सकती है, और विस्मय हमें अचानक खुशी या आघात से झकझोर सकती है। ख़ुशी के क्षण हमारी छाती को करतब दिखाने के तरीके से फुला देते हैं, उम्र की शर्मिंदगी एक छवि पेश करती है, जो प्रतिबिंबित छवि और विस्तार का आग्रह करती है। दूसरी ओर, उम्र बढ़ने के साथ ये सामान्य भावनाएँ हैं जो नियमित रूप से सतह पर बनी रहती हैं, कुछ अन्य भावनाएँ भी हैं जिन्हें हम नियमित रूप से नहीं जानते हैं लेकिन फिर भी वे हमारे भावनात्मक पारिस्थितिकी तंत्र का बहुत हिस्सा हैं। नीचे कुछ ऐसी भावनाएँ अर्थ सहित सूचीबद्ध हैं:

अर्थ के साथ भावनाएँ

  • उत्साह - तीव्र आनंद और ख़ुशी का एहसास या माहौल।
  • निराशा - एक गहरी, गहन और लंबे समय तक चलने वाली निराशा।
  • विरक्ति - पेशे या सुख की कमी से उत्पन्न होने वाली उदासीनता और असंतोष की भावना।
  • प्रत्याशा -उम्र के सुखों की कल्पना से मिलने वाला आनंददायक, गहन मौका।
  • लालसा - किसी चीज़ या किसी ऐसे व्यक्ति के लिए उदासीन उत्सुकता का गहरा भावनात्मक माहौल जिसकी कोई परवाह करता है और प्यार करता है, लेकिन अनुपस्थित है।
  • Resfeber - यात्रा शुरू होने से पहले यात्री के मन की तनावपूर्ण दौड़, जब घबराहट और संभावना एक साथ उलझ जाती है।

भावनाओं का अर्थ

  • मोनो ने ध्यान से मना कर दिया - वस्तुओं की नश्वरता की सूचना के लिए एक पूर्वी समय अवधि, और उनके निधन पर एक स्नेहपूर्ण निराशा।
  • शाडेनफ्रूड - किसी व्यक्ति द्वारा किसी दूसरे के दुःख से प्राप्त अवकाश।
  • लाइमरेंस - किसी और के प्रति मुग्ध या जुनूनी होने का माहौल, आम तौर पर अनैच्छिक रूप से विकसित होता है और किसी की भावनाओं के प्रतिदान की तीव्र आवश्यकता की विशेषता होती है।
  • एलेक्सिथिमिया - किसी की व्यक्तिगत भावनाओं को स्वीकार करने या उनका वर्णन करने की कमी।
आपको इनमें से कितने का एहसास हुआ? https://www.vocaldaily.com/viral-news/%e0%a4%95%e0%a5%81%e0%a4%9b-%e0%a4%ae%e0%a4%b9%e0%a4%b8%e0%a5%82%e0%a4%b8-%e0%a4%95%e0%a4%b0-%e0%a4%b0%e0%a4%b9%e0%a5%87-%e0%a4%b9%e0%a5%88%e0%a4%82-%e0%a4%b2%e0%a5%87%e0%a4%95%e0%a4%bf%e0%a4%a8-202406301200/?feed_id=192655&_unique_id=6680fbf814e91&utm_source=FS_Poster&utm_medium=Auto_Share&utm_campaign=FS_Poster

Comments